अलसी के बीज के स्वास्थ्य लाभ


कुछ लोग इसे पौधे से पैदा होने वाला विश्व का सबसे शक्तिशाली खाद्य पदार्थ मानते हैं। इसके पीछे कारण है कि, यह हृदय रोग, कैंसर, पक्षाघात, और मधुमेह के खतरों को कम करने में सहायक है। सदियों से हमारे आस पास मौजूद इस छोटे से बीज के बड़े फायदे हैं।

अलसी के बीज की खेती 3000 ईसा पूर्व बेवीलोन में प्रारम्भ हुई। 8वीं शताब्दी में, राजा चार्लेमैंग्ने को अलसी के बीज से होने वाले स्वास्थ्य लाभ पर इतना अधिक विश्वास था कि उन्होंने इसका उपभोग करने के लिए कानून पारित किया। अब तेरह शतब्दियों के बाद, कुछ विशेषज्ञ कहते हैं कि चार्लेमैंग्ने की मान्यता के बारे में शोध उपलब्ध हैं।

अलसी का बीज, आज के खाद्य पदार्थों क्रैकर्स से जमे हुए वफ़ल से लेकर ओटमील तक सभी में पाया जाता है। फ्लेक्स काउंसिल का अनुमान है कि मात्र 2010 में यू.एस. और कनाडा में लगभग 300 नए फ्लेक्स-आधारित उत्पाद लॉन्च किए गए। अलसी के बीज के लिए केवल उपभोक्ता की मांग बढ़ी है बल्कि कृषि हेतु उपयोग में भी वृद्धि हुई है। अलसी का बीज उन सभी मुर्गियों को खिलाया जाता है जो अंडे देती है जिसमें ओमेगा -3 फैटी एसिड का उच्च स्तर होता है।
 
यद्यपि अलसी के बीज में स्वस्थ्य घटकों के सभी प्रकार होते हैं, लेकिन उनमें से तीन अत्यंत महत्वपूर्ण हैः

  •   ओमेगा-3 आवश्यक फैटी एसिड, “अच्छीवसा जो हृदय-स्वास्थ्य पर अच्छा प्रभाव डालती है। एक चम्मच अलसी बीज में 1.8 ग्राम प्लांट ओमेगा -3 होता है।
  •  लिग्नान, जिसमें प्लांट एस्ट्रोजन और एंटीऑक्सीडेंट दोनों गुण होते हैं। अलसी के बीज में अन्य पौधे से प्राप्त खाद्य पदार्थों की तुलना में 75 से 800 गुना अधिक लिग्नान होता है।
  •  फाइबर - अलसी के बीज में घुलनशील और अघुलनशील दोनों प्रकार के फाइबर होते हैं। 

अलसी के बीज के कुछ फायदे निम्नानुसार हैं:

1.        वजन कम करने में सहायता: अलसी के बीज में आवश्यक वसा और फाइबर प्रचुर मात्रा में होता है, जिससे इन बीजों को मुट्ठी भर मात्र खानें से लंबे समय तक भूख का एहसास नहीं होता है। इससे खाने के लिए प्रलोभन कम हो जाता है और परिणामस्वरूप दिन के दौरान कम कैलोरी की खपत होती है। अलसी के बीज में मौजूद एएलए (अल्फा-लिनोलेनिक एसिड) वसा हमारे फूले हुए शरीर को कम करने में कारगार होती है।

2.        दिल को स्वस्थ रखना: अलसी के बीज लगभग असाधारण हैं क्योंकि उनमें मौजूद वसा असंतृप्त वसा है जो हमारे स्वास्थ्य के लिए अद्भुत है। चूंकि ये वसा एएलए वसा के रूप में होती है,  इसलिए वे खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करके और अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बनाए रखकर दिल को स्वस्थ रखने और उसमें सुधार करने में हमारी मदद करता है। इस प्रकार, पक्षाघात या दिल का दौरा पड़ने की संभावना अपेक्षाकृत कम होती है।
3.        अलसी के बीज में एंटीऑक्सिडेंट्स ( लिग्नान) अधिक होता हैं- इसके अन्य अविश्वसनीय पोषण तथ्यों में, अलसी के बीज एंटीऑक्सीडेंट्स गुण से भरपूर होते हैं। लिग्नान अपने एंटी-वायरल और जीवाणुरोधी गुणों के लिए भी जाना जाता है,  इसलिए नियमित रूप से अलसी का उपभोग करने से सर्दी और फ्लू की संख्या या गंभीरता कम हो सकती है।

4.   पेट की गड़बड़ी में सुधार: ये बीज फाइबर से भरपूर होते हैं और इनमें असंतृप्त वसा बहुत कम होती है। इस कारण पाचन स्वास्थ्य में सुधार करने में ये मदद करते हैं। इसके अलावा, फाइबर आँत गति को लचीला  बनाता है और इससे कब्ज और दस्त कम हो जाता है।

5.   स्वस्थ, कोमल और चमकती त्वचा: अपने दैनिक आहार में अलसी के बीजों को जोड़ना एक अच्छा विचार है क्योंकि वे एएलए वसा और विटामिन बी से भरपूर होते हैं जो त्वचा का बेजानपन और रुखापन कम करने में मदद करते हैं। अलसी के बीजों का नियमित रूप से उपभोग मुँहासे और एक्जिमा की समस्या से भी छुटकारा दिलाता है और शुष्क आंख सिंड्रोम तथा फूलेपन को कम करने के लिए मददगार साबित होता है।


जब पौष्टिकता की बात आती है, तो अलसी के बीज इससे भरे हुए हैं।

हालांकि छोटे होने पर भी, वे ओमेगा -3 फैटी एसिड एएलए, लिग्नान और फाइबर से भरपूर होते हैं, जिनमें कई संभावित स्वास्थ्य लाभ होते हैं।

इनका प्रयोग पाचन को सुधारने, रक्तचाप कम करने और खराब कोलेस्ट्रॉल को बेहतर बनाने, कैंसर के खतरे को कम करने और मधुमेह से पीड़ित लोगों को लाभ पहुंचाने के लिए किया जा सकता है।

एक बहुमुखी खाद्य घटक के रूप, अलसी का बीज या अलसी का तेल अपने आहार में आसानी से जोड़ा जा सकता है।

कई तरह के स्वास्थ्य लाभों हेतु सिद्ध अलसी के बीज को आपके स्थानीय किराने की दुकान से अपनी जीवनशैली में शामिल करने के लिए इससे बेहतर समय और कोई नहीं है।

Comments